इतनी स्वादिष्ट बेसन गट्टे की सब्जी जो मुँह में जाते ही घुल जाये - Gatte Ki Sabji Recipe

 बेसन के गट्टे की सब्जी राजस्थान की एक स्पेशल रेसिपी है। गट्टे की सब्जी खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है। बेसन से बहुत प्रकार की रेसिपी को तैयार किया जाता है। तो जानते हैं बेसन गट्टे की सब्जी बनाना। 

gatte ki sabji in hindi
Gatte Ki Sabzi

गट्टे की सब्जी के लिए आवश्यक सामग्री :
गट्टे के लिए:

1 कटोरी बेसन 
1/2  चम्मच जीरा
1/2 चम्मच धनिया के बीज
1/2 चम्मच सौंफ
1/2  चम्मच अजवाइन 
1/2 चम्मच नमक
1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
1/2  चम्मच लाल मिर्च पाउडर
3 छोटे चम्मच दही 
1 चम्मच खाना पकाने का तेल
1 चम्मच घी

तरी (ग्रेवी ) बनाने के लिए :

2 बारीक कटा हुआ प्याज
2 टमाटर
3 हरी मिर्च
5 लहसुन की कलियां
1 इंच अदरक
1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
2 चम्मच धनिया पाउडर
1/2 चम्मच गरम मसाला पाउडर
1 चम्मच कसूरी मेथी
1/2 चम्मच नमक या स्वादानुसार नमक
डीप फ्राई और ग्रेवी के लिए तेल 
पानी आवश्यकतानुसार

Also Read These Recipe Post--

कटहल की सब्जी (Kathal Ki Sabji) कैसे बनाते हैं।

बेसन गट्टे की सब्जी बनाने की विधि :

गट्टे बनाने के लिए सबसे पहले मसाले तैयार करेंगे।आधा चम्मच जीरा ,आधा चम्मच धनिया बीज ,आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच सौंफ को दरदरा पीस लें। .

गट्टे की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले गट्टे तैयार करेंगे। 

गट्टे तैयार करने के लिए एक थाली में बेसन लें। बेसन में डालें दरदरे पिसे मसाले ,हल्दी पाउडर,लाल मिर्च पाउडर , आधा चम्मच नमक, एक चम्मच तेल और 3 चम्मच दही । साथ ही मिलाएं एक चम्मच घी। फिर सारी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लें और अच्छे से गूंथ लें। (हमें बेसन को गूथने के लिए पानी का इस्तेमाल नहीं करना है ) अगर बेसन थाली पर चिपके तो तेल लगा लें। और अच्छे से गूथ लें।  

Soft Gatte ki sabji

अब गूंथे बेसन को 5-6 मिनट ढककर रख दें। गूंथे बेसन में एक चम्मच तेल डालें और एक बार फिर से मसल मसल कर बेसन को गूंथ लें। अब इस बेसन के गोले से छोटी लोही तोड़ें और लम्बी बेलनाकार आकृ्ति के रोल बना. ( एकदम ज्यादा लम्बी आकृति के गट्टे नहीं बनाए ) और इसी तरीके से सभी रोल बना लें। और बेसन गट्टे तैयार कर लें। बेसन गट्टे तैयार हैं अब इन्हें उबाल लें । एक बर्तन में एक लीटर पानी को गरम कर लें। जब पानी खौलने लग जाये तो डालें बेसन के गट्टे। गट्टो को 8-10 मिनट तक मध्यम आंच पर पका लें। गट्टो को एक थाली में निकाल लें और ठंडा होने दें। जब गट्टे ठंडे हो जाएं तो इन्हें छोटे छोटे टुकड़ो में काट लें। और अब बेसन के गट्टो को भून लें।

Besan ke gatte in hindi

एक कढ़ाई में तेल को गरम कर लें। फिर डालें बेसन के गट्टे और गट्टों को 2-3 मिनट तक तेज आंच पर सुनहरा होने तक भून लें। जब गट्टे सुनहरे हो जाये तो एक बर्तन में निकाल लें। 

Gatte ki sabzi with tomato

गट्टे की सब्जी के लिए तरी ( ग्रेवी ) बनाने की विधि :

सबसे पहले टमाटर ,लहसुन ,अदरक और हरी मिर्च को पीस लें। फिर एक कढ़ाई में 2 बड़े चम्मच तेल को गरम कर लें। फिर डालें बारीक कटा प्याज और प्याज को सुनहरा होने तक भून लें। फिर डालें टमाटर की प्यूरी ( टमाटर ,लहसुन ,अदरक और हरी मिर्च पीसी हुई ) साथ ही डालें नमक स्वादानुसार। टमाटर को प्याज के साथ 4-5 मिनट तक मध्यम आंच पर पका लें। उसके बाद गैस को धीमी कर दें।  

Gatte ki sabji in Hindi

अब डाले आधा कटोरा दही और दही को लगातार चलाते हुए 5 मिनट तक धीमी आंच पर पका लें। दही पककर तैयार है। अब डालें मसाले हल्दी पाउडर ,लाल मिर्च पाउडर ,धनिया पाउडर और गरम मसाला पाउडर। सारे मसालों को 2-3 मिनट तक भून लें। फिर बेसन के  गट्टे उबालने के बाद से बचा पानी इसमे  डाल दें।अगर तरी आपको गाढ़ी लगे तो आप उसमें आवश्यकतानुसार पानी डाल बढ़ा सकते हैं। और तरी में एक उबाल आने दें। 
तरी में उबाल आने के बाद डालें भुने हुए गट्टे और तरी के साथ मिला दें । बेसन के गट्टे की सब्जी को 5-6 मिनट ढककर धीमी आंच पर पका लें।

rajasthani gatte ki sabji

बेसन के गट्टे की सब्जी बनकर तैयार है। अब डालें 1 चम्मच कसूरी मेथी ( कसूरी मेथी को तवे पर थोड़ी देर भून लें फिर दो हाथों के बीच रगड के डालें ) और अच्छे से मिला दें। 

besan gatte ki sabji recipe in hindi

राजस्थानी बेसन के गट्टे (Rajasthani Besan ke Gatte) की सब्जी बनकर तैयार है ।बेसन के गट्टे (Besan ke Gatte) की सब्जी को किसी कटोरे में निकाल लें और कटे हुए हरे धनिये से सजा लें। आप गट्टे की सब्जी को गरम गरम परांठे, नान, चपाती या चावल किसी के साथ भी खा सकते हैं। 

बेसन के गट्टे की सब्जी कैसे बनाते हैं वीडियो देखने के लिए नीचे दिए हुए लिंक को दबाएं ।



और भी स्वादिष्ट रेसिपी वीडियो देखने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को विजिट कर सकते हैं। 


ताजा अपडेट के लिए आप हमसे फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर के माध्यम से जुड़ सकते हैं। और आप अपने कीमती सुझाव मैसेज कर सकते हैं। 



























एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ