सर्दियों के मौसम में बनाएं स्वादिष्ट बथुआ का रायता | Bathua Ka Raita | Bathua Raita Recipe

बथुआ एक हरे पत्ती वाली सब्जी है जो सर्दियों के मौसम में ही मिलती है। बथुआ शरीर लिए के गरम होता है। आप बथुआ से सब्जी ,बथुआ पराठा ,बथुआ रायता बना सकते हैं। आज हम जानेंगे दही बथुआ का रायता कैसे बनाएं।  

bathua ka raita benefits
Bathua ka Raita

बथुआ रायता की सामग्री: -

200 ग्राम बथुआ
250 ग्राम दही 
1 बारीक कटी हुई हरी मिर्च
ताजा धनिया पत्ती
1/4 चम्मच काला नमक
1/4 चम्मच सफेद नमक
1/4 चम्मच भुना जीरा पाउडर
1/2  चम्मच जीरा
2 चम्मच घी

Also Read These Recipe Post ---


बथुआ का रायता बनाने के लिए सबसे पहले 200 ग्राम बथुआ लें । और बथुआ के पत्ते तोड़ लें। फिर बथुआ को 2-3 बार अच्छे से साफ पानी से धो लें। एक कटोरे में लें 250 ग्राम दही लें और दही को अच्छे से 3-4 मिनट तक फैट लें। 

बथुआ का रायता बनाने की विधि :

बथुआ का रायता बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में बथुए को डालें फिर डालें थोड़ा सा पानी और बथुए को 5-6 मिनट तक ढककर मध्यम आंच पर उबाल लें। बथुआ जब उबल जाये तो बथुआ को ठंडा होने दें और उसके बाद बथुआ को दरदरा पीस लें। 

bathua ka raita kaise banate hain

अब एक बार फिर से दही को फैट लें । फिर डालें उबला और पीसा हुआ बथुआ, हरी मिर्च, काला नमक, सफेद नमक और भुना हुवा जीरा पाउडर । अब हमें सारी सामग्री को अच्छे से मिला लेना है।

bathua ka saag benefits

अब हम रायते के लिए तड़का बनाना शुरू करते हैं। एक पैन में 2 छोटे चम्मच घी को गरम कर लें।पैन में डालें जीरा साथ ही डालें  हींग और जीरे को एक मिनट तक चटकने दें।(आप भुना हुआ जीरा पाउडर किसी भी प्रकार के रायते में डाल सकते हैं ) फिर डालें हरा धनिया और अच्छे से मिला दें। तड़का तैयार है। अब गैस को बंद कर दें। 

bathua ka raita recipe in hindi

अब बथुआ के रायते में डालें तैयार किया हुआ तड़का। और बथुआ के रायते को अच्छे से मिला दें। दही बथुआ का रायता बनकर तैयार है। बथुआ रायता को आप खा सकते हैं रोटी ,चावल या पराठों के साथ। 

bathua raita recipe in hindi
Bathua Ka Raita

सुझाव :आप जीरा और हींग को तवे पर भून लें फिर दरदरा पीस लें। फिर इसे आप रायते में डाल सकते हैं। 


बथुआ का रायता  कैसे बनाते हैं वीडियो देखने के लिए नीचे दिए हुए लिंक को दबाएं । 



और भी स्वादिष्ट रेसिपी वीडियो देखने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को विजिट कर सकते हैं। 



ताजा अपडेट के लिए आप हमसे फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर के माध्यम से जुड़ सकते हैं। और आप अपने कीमती सुझाव मैसेज कर सकते हैं। 
















एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ