ऐसे बनाएं बिना तंदूर के नान सबको पसंद आएंगे - Naan Recipe - Tawa Naan Recipe In Hindi

आपने अक्सर तंदूर पर बनी नान खाई होगी लेकिन क्या आप जानते हैं तंदूर जैसी नान तवे पर भी बनाई जाती है। आज की रेसिपी पोस्ट है नान रेसिपी (Naan recipe)। इंडिया में रोटी और पराठों के अलावा नान बहुत पसंद किये जाते हैं। आइये जानते हैं तवा नान (Tawa naan) कैसे बनाते हैं। 

Naan


तवा नान (Tawa naan) सामग्री 

250  ग्राम मैदा 
आधा कटोरा दही
1/2 चम्मच बेकिंग सोडा
1 चम्मच चीनी
1/2 चम्मच नमक
2 चम्मच तेल

Also Read


तवा नान (Tawa naan) बनाने की विधि 


तवा नान Ttawa naan) बनाने के लिए लें मैदा फिर उसमें मिलाएं नमक ,चीनी ,बेकिंग सोडा ,दही और एक चम्मच तेल और अच्छे से मिला दें। फिर मिलाएं हल्का गुनगुना पानी और मैदे को गूथ लें।  

अब लें थोड़ा सा तेल और गुथे हुए मैदे पर लगाकर मैदे को 5-7 मिनट अच्छे से मैदे को चिकना होने तक गूथ लें। फिर गुथे हुए मैदे पर थोड़ा सा तेल लगा लें और ढककर 3-4 घंटे छोड़ दें। 

अब गुथे हुए मैदे से थोड़ा सा मैदा लें और गोल आकार देते हुए लोई तैयार कर लें।

अब थोड़ा सा सूखा मैदा लें और लोई को सूखे मैदे पर लगा लें। फिर लें एक चकला और चकले के ऊपर लोई रखें और बेलन की सहायता से फैला लें। फिर हाथ पर थोड़ा सा पानी लगाकर नान के एक तरफ पानी लगा लें।

अब एक तवे को अच्छे से गरम कर लें फिर डालें नान। नान (Naan) जिस तरफ से पानी लगाकर रखा है उसी तरफ से तवे पर डालें। और नान को बबल आने तक पका लें। 

जब नान (Naan) एक तरफ से पक जाए तो तवे को पलटकर गैस की आंच पर नान को सेंक लें और अच्छे से पका लें लेकिन ध्यान दें नान जले नहीं। 

तवा नान (Tawa naan) बनकर तैयार है। नान को आप किसी भी सब्जी के साथ गरम गरम खा सकते हैं। 

Also Read 


तवा नान (Tawa naan) कैसे बनाते हैं वीडियो देखने के लिए नीचे दिए हुए लिंक को दबाएं ।



और भी स्वादिष्ट रेसिपी वीडियो देखने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को विजिट कर सकते हैं। 

ताजा अपडेट के लिए आप हमसे फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर के माध्यम से जुड़ सकते हैं। और आप अपने कीमती सुझाव मैसेज कर सकते हैं। 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ