इस तरीके से बनाएं गोभी की सब्जी | Aloo gobhi ki sabji in hindi | Gobhi Sabji Recipe

गोभी की सब्जी को कई तरीके से बनाया जाता है। हर किसी का गोभी की सब्जी बनाने का अपना तरीका होता हैं। आप किसी भी तरीके से आलू गोभी की सब्जी को बनाएं। आलू गोभी की सब्जी खाने में स्वादिष्ट लगती है। आज हम गोभी की सब्जी को सिंपल तरीके से तैयार करेंगे। 

Gobhi Ki sabji Recipe in Hindi
Gobhi ki Sabji

गोभी की सब्जी बनाने की सामग्री: 

आधा किलो गोभी
2 आलू कटे हुए 
२ प्याज बारीक कटी हुई
२ टमाटर की  प्यूरी 
1/2  चम्मच हिंग 
२ हरी मिर्च बारीक कटी हुई 
1 चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट
1/2  चम्मच हल्दी पाउडर
1   लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
1/2  चम्मच गरम मसाला पाउडर
1/2 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
नमक स्वादानुसार 
2 बड़े चम्मच खाना पकाने का तेल

Also Read These Recipe Post----


गोभी की सब्जी बनाने की विधि :-

गोभी की सब्जी बनाने के लिए  एक बर्तन में 2 लीटर पानी को गरम कर लें। जब पानी गरम हो जाये तो फिर डालें 1 चम्मच नमक और कटे हुए आलू। अब आलू को 3-4 मिनट तक उबाल लें। जब आलू को उबलते हुए 3-4 मिनट तक हो जाये तो फिर डालें गोभी। अब गोभी और आलू को 6-7 मिनट तक पका लें। जब गोभी 70-80 प्रतिशत तक पक जाये तो गोभी और आलू को एक बर्तन में निकाल लें। 

gobhi ki recipe

अब एक कढ़ाई में 2 बड़े चम्मच सरसों के तेल को अच्छे से गरम कर लें.जब तेल गरम हो जाये, तो डालें हींग ,प्याज और बारीक कटी हरी मिर्च। एक बार प्याज को अच्छे से मिक्स कर दें और प्याज को सुनहरा होने तक भून लें।प्याज जब सुनहरा होने लग जाये तो मिलाएं 1 चम्मच लहसुन अदरक का पेस्ट।अब प्याज ओर लहसुन अदरक पेस्ट को 1 मिनट तक और पका लें । प्याज जब भुन जाये तो फिर मिलाएं टमाटर की प्यूरी और नमक स्वादानुसार। टमाटर को प्याज के साथ मिक्स कर लें। अब इसे ढककर 2-3 मिनट के लिए मध्यम आँच पर पका लें। 
अब प्याज और टमाटर से ढक्कन हटा लें ( जब प्याज और टमाटर पक जाता है तो किनारों से तेल छोड़ना शुरू कर देता है )

gobhi ki recipe in hindi

अब मिलाएं मसाले हल्दी पाउडर ,लाल मिर्च ,धनिया पाउडर और कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर ( अगर आप मिर्च खाना कम पसंद करते हैं तो लाल लाल मिर्च पाउडर को कम कर सकते है.) अब मसालों को मिक्स कर अच्छे से भून लें। मसालों को भूनने के बाद मिलाएं आधा कटोरा पानी और मसालों को ढककर 3-4 मिनट मध्यम आँच पर पका लें। मसालों के पकने के बाद ढक्कन हटा लें और मिलाएं  गरम मसाला पाउडर। अब मसालों को अच्छे से मिक्स कर लें ।

Sukhi Aloo gobhi ki sabji

गोभी की सब्जी के लिए प्याज टमाटर की ग्रेवी तैयार हो चुकी है। अब ग्रेवी में डाले उबली हुई आलू और गोभी। अब आलू और गोभी को ग्रेवी के साथ 2-3 मिनट के लिए भून लें। आलू और गोभी को भूनने के बाद अब गोभी की सब्जी को ढककर 5 मिनट तक धीमी आँच पर पका लें। 5 मिनट पकाने के बाद गोभी की सब्जी से ढक्कन हटा लें और मिक्स कर लें। अब गोभी की सब्जी को 2 मिनट तेज आंच पर और पका लें। 

aloo gobhi ki sabji in hindi

गोभी की सब्जी बनकर तैयार है। गोभी की सब्जी को आप रोटी ,पराठा या चावल के साथ खा सकते हो।

Also Read These Recipe Post----



गोभी की सब्जी कैसे बनाते हैं वीडियो देखने के लिए नीचे दिए हुए लिंक को दबाएं .



स्वादिष्ट रेसिपी वीडियो देखने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को विजिट कर सकते हैं। 

ताजा अपडेट के लिए आप हमसे फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर के माध्यम से जुड़ सकते हैं। और आप अपने कीमती सुझाव मैसेज कर सकते हैं। 








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ