Veg Biryani | इस सिंपल तरीके से बनाएं परफेक्ट वेज बिरयानी जो सबको पसंद आएगी

आज की रेसिपी है बिरयानी। बिरयानी (Biryani) खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है आपने भी अक्सर बिरयानी को खाया होगा। आज हम इस वेज बिरयानी को घर पर तैयार करेंगें। आइये जानते हैं वेज बिरयानी कैसे बनाते हैं। 

Veg biryani

वेज बिरयानी (Veg Biryani) के लिए आवश्यक सामग्री:


1 कटोरी बासमती चावल
2 प्याज
2 आलू
1/2 कप फूलगोभी
1/2 कप गाजर
हरी मिर्च
2 तेज पत्ता
1 टुकड़ा दालचीनी
1 चम्मच जीरा
1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटा चम्मच बिरयानी मसाला पाउडर
नमक स्वाद अनुसार
खाना पकाने का तेल या घी
आवश्यकतानुसार पानी

Also Read :

वेज बिरयानी (Biryani) बनाने की विधि:

Step 1: वेज बिरयानी को बनाने के लिए सबसे पहले लें चावल। चावल आप कोई भी ले सकते हैं लेकिन अगर आप अच्छी क़्वालिटी के बासमती चावल लेते हैं तो बिरयानी बहुत अच्छी बनकर तैयार होगी। 

Step 2: अब चावल को 3-4 बार साफ पानी से धोकर लगभग 10 मिनट भिगोने को छोड़ दें। 

Step 3: अब एक गहरे साइज के पैन पानी को गरम कर लें। ध्यान दें जिस भी बाउल से चावल लिए उसी बाउल से 5-6 बाउल पानी डालें। अब डालें आधा चम्मच नमक , दो तेज पत्ता और एक टुकड़ा दालचीनी का और एक बार अच्छे से मिला दें।

Step 4: अब गर्म पानी में डालें चावल।( चावल से सारा पानी अलग कर लें ) अब चावल को एक बार अच्छे से मिला दें। फिर चावल को मध्यम आंच पर लगभग 8-10 मिनट के लिए पका लें। ध्यान दें हमें चावल को लगभग 80% तक ही पकाना है। 

Step 5: जब चावल पक जाएं तो चावल से सारा एक्स्ट्रा पानी अलग कर लें और चावल को 5 मिनट ऐसे ही छोड़ दें। 

Step 6: वेज बिरयानी को बनाने के लिए अब एक पैन में 2 बड़े चम्मच तेल को गरम कर लें। फिर डालें जीरा और प्याज़। अब प्याज को मध्यम आंच पर 2-3 मिनट भून लें। 

Step 7: अब भुने हुए प्याज में डालें आलू , गाजर और गोभी। अब प्याज को इन सब्जियों के साथ मिला दें और सब्जियों को मध्यम आंच पर 3-4 मिनट पका लें। 

Step 8: अब मिलाएं कटी हुई हरी मिर्च ,हल्दी पाउडर , कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर ,धनिया पाउडर और बिरयानी मसाला पाउडर। अब इन सारे मसालों  मिला दें और मध्यम आंच पर थोड़ी दें भून लें।  

Step 9: अब मिला लें उबले हुए चावल और चावल को सब्जियों के ऊपर फैला लें साथ ही मिला दें उबले हुए चावल का एक गिलास पानी ( लगभग 100 ML ) फिर मिलाएं 2-3 छोटे चम्मच रिफाइंड आयल। 

Step 10: अब बिरयानी ढक दें और बिरयानी को धीमी आंच पर 3-4 मिनट पका लें। 

Step 11: 3-4 मिनट पकाने के बाद ढक्कन हटा लें और गैस को बंद कर दें। अब बिरयानी को हलके हाथों से साइड बाय साइड मिक्स कर लें। 

Step 12: आप देखेंगे आपकी बिरयानी (Biryani) परफेक्ट तरीके से बनकर तैयार हो चुकी है। 


हमारी बाकी रेसिपी पोस्ट के लिए आप हमारे रेसिपी ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते हैं। 








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ