बेसन गट्टे की जो ऐसी सब्जी जो आपके खाने के स्वाद को दोगुना कर दे | Gatte ki sabzi | Besan gatte ki sabji

गट्टे की सब्जी | गट्टे की सब्जी एक राजस्थानी रेसिपी है। ये गट्टे की सब्जी सबको पसंद आती है। मैंने गट्टे की सब्जी बनाने का सबसे आसान तरीका बताया है आप इस राजस्थानी गट्टे की सब्जी आसान से घर पर बना सकते हैं। चलिए जानते हैं गट्टे की सब्जी कैसे बनाते हैं। 



गट्टे की सब्जी की सामग्री :

गट्टे बनाने के लिए:-

1 कटोरी बेसन
1/2 छोटा चम्मच अजवायन
1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/4 छोटा चम्मच नमक
2 बड़े चम्मच खाना पकाने का तेल
2 बड़े चम्मच दही

गट्टे की ग्रेवी बनाने के लिए :-

2 प्याज बारीक कटा हुआ
2 टमाटर की प्यूरी
5-6 कलियाँ लहसुन
1 इंच बारीक कटा अदरक
3 हरी मिर्च
1 छोटा चम्मच जीरा
1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटा चम्मच कसूरी मेथी
1/2 छोटा चम्मच नमक या स्वादानुसार नमक
2 बड़े चम्मच खाना पकाने का तेल
ग्रेवी के लिए आवश्यकता अनुसार पानी


गट्टे की सब्जी बनाने का तरीका :-

Step 1: बेसन गट्टे की सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले हमें गट्टे तैयार करने हैं। गट्टे तैयार करने के लिए एक बड़े आकार के कटोरे में लें बेसन और बेसन में मिलाएं अजवाइन , हल्दी पाउडर ,लाल मिर्च पाउडर ,धनिया पाउडर और नमक। अब सारे मसालों को बेसन के साथ मिला दें। 

Step 2: अब मिलाएं २ छोटे चम्मच तेल फिर मिलाएं दही। अब दही और तेल को बेसन और मसालों के साथ मिला दें। फिर बेसन को जैसे हम आटा गूथते हैं उसी तरीके से गूथ लें लेकिन पानी का उपयोग बिलकुल भी ना करें अगर बेसन गीला हो जाये तो थोड़ा सूखा बेसन मिला सकते हैं। और साथ ही अगर बेसन कटोरे पर चिपकता है तो थोड़ा सा तेल मिलाकर बेसन को गूथ लें। 

Step 3: अब गूथे हुए बेसन से थोड़ी सी लोई लें और दो हाथों के बीच घुमाकर गट्टे को तैयार कर लें। हम गट्टे की लम्बाई २ इंच के आसपास रखेंगे। लेकिन एक बात का ध्यान जरूर दें गट्टे को एकदम जादा मोटा ना बनायें। गट्टे आसानी से तैयार हो जाते हैं। 

Step 4: अब एक गहरे पैन में एक लीटर पानी को गरम कर लें। फिर पानी में डालें गट्टे। पानी में गट्टे सावधानी पूर्वक डालें पानी की छींटे हाथों पर आ सकती हैं। अब गट्टे तो २०-२५ मिनट मध्यम आंच पर उबाल लें लेकिन गट्टे तो बीच में २-३ बार मिला दें। २०-२५ मिनट पकने के बाद गैस तो बंद कर दें और गट्टे की सब्जी के लिए ग्रेवी तैयार कर लें।

Step 5: बेसन गट्टे की सब्जी की ग्रेवी को बनाने के लिए एक कढ़ाई में दो बड़े चम्मच तेल को गरम कर लें। फिर मिलाएं जीरा ,लहसुन और अदरक। अब लहसुन अदरक को धीमी आंच पर एक मिनट भून लें। फिर मिलाएं बारीक कटा प्याज साथ ही मिला दें हरी मिर्च। अब प्याज को लहसुन अदरक के साथ मिला दें और प्याज को सुनहरा होने एक पका लें। 

Step 6: प्याज को पकाने के बाद मिलाएं टमाटर की प्यूरी साथ ही मिला दें स्वादनुसार नमक। अगर आप गट्टे की सब्जी में प्याज ,लहसुन और टमाटर की ग्रेवी नहीं बनाते हैं तो आप दही की ग्रेवी के साथ बना सकते हैं लेकिन ध्यान दें दही जादा खट्टी ना हो। अब टमाटर को प्याज के मिला दें और ढककर २-३ मिनट धीमी आंच पर पका लें। 

Step 7: अब ग्रेवी में मिलाएं उबाले हुए गट्टे साथ ही मिला दें थोड़ा सा पानी। गट्टे की सब्जी में पानी थोड़ा जादा मिलाएं क्योंकि गट्टे की सब्जी बनने के बाद गाढ़ी हो जाती है। अब गट्टे की सब्जी में तेज आंच पर एक उबाल आने दें। फिर गट्टे की सब्जी को  ढककर  ७-८ मिनट मध्यम आंच पर पका लें। 

Step 8: अब गट्टे की सब्जी में मिलाएं कसूरी मेथी। कसूरी मेथी को थोड़ी देर भून लें फिर मिलाएं लेकिन एकदम जादा कसूरी मेथी का उपयोग ना करें। अब कसूरी मेथी को गट्टे की सब्जी के साथ मिला दें और ढककर २-३ मिनट धीमी आंच पर पका लें। 


Step 9: राजस्थानी बेसन गट्टे की सब्जी बनकर तैयार है एक बार अच्छे से मिला दें। 

बेसन गट्टे की सब्जी कैसे बनाते हैं वीडियो देखने के लिए नीचे दिए हुए लिंक को दबाएं ।


और भी स्वादिष्ट रेसिपी वीडियो देखने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को विजिट कर सकते हैं। 


ताजा अपडेट के लिए आप हमसे फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर के माध्यम से जुड़ सकते हैं। और आप अपने कीमती सुझाव मैसेज कर सकते हैं। 






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ