Kaddu ki sabji | इस तरीके से बनाएं परफेक्ट टेस्ट वाली कद्दू की सब्जी जो सबको पसंद आयेगी

कद्दू की सब्जी (kaddu ki sabji) एक ऐसी सब्जी जो किसी भी मौसम में बनाई जा सकती है। कद्दू की सब्जी खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है साथ ही बहुत ही कम समय में बनकर तैयार हो जाती है। आप इस कद्दू  की सब्जी को व्रत में भी बना सकते हैं। आइये जानते हैं स्पेशल कद्दू की सब्जी (kaddu ki sabji) कैसे बनाई जाती है।

kaddu ki sabji
Kaddu ki sabji

कद्दू की सब्जी (kaddu ki sabji) बनाने के लिए सबसे पहले हमें लेना है ताजा कद्दू। कद्दू की सब्जी बनाने के लिए आप हरा या पीला कोई भी ले सकते हैं। कद्दू की सब्जी (kaddu ki sabji) बनाने के सबसे पहले कद्दू को मेडियम साइज में काटकर धो लेंगे ।

Kaddu ki sabji

कद्दू की सब्जी (kaddu ki sabji)  की सामग्री :

700 gram kaddu 

2 tsp till

1 tsp methi dana

1 inch grated ginger

2 green chilli

2 tomato

1/2 tsp turmeric powder

1 tsp red chilli powder

1 tsp coriander  powder

1/2 tsp mango powder

1 tbsp cooking oil

salt to taste

water as required

Also Read :

नींबू का खट्टा मीठा अचार बनाने का असली तरीका

हलवाई जैसे दानेदार बेसन के लड्डू

नींबू का अचार कैसे बनता है

कद्दू की सब्जी (kaddu ki sabji) बनाने का तरीका :

Step 1- कद्दू की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक प्रेशर कूकर में एक बड़े चम्मच सरसों के तेल को गरम कर लें। और गरम तेल में डालें २ छोटे चम्मच काले तिल और 1 छोटा चम्मच मेथी और थोड़ी देर भून लें। 

Step 2- अब डालें कटा हुआ टमाटर , अदरक और साथ ही मिला दें बारीक कटी हरी मिर्च। अब टमाटर को मिक्स करके टमाटर को सॉफ्ट होने तक पका लें। 

Step 3- अब मिलाएं कटा हुआ कद्दू। अब कद्दू को टमाटर के साथ अच्छे से मिला दें और कद्दू को 2-3 मिनट मडियम आंच पर भून लें। इस तरह से भुनने से कद्दू थोड़ा सॉफ्ट जो जायेगा। 

Kaddu ki sabji

Step 4- अब मिलाएं हल्दी पाउडर , लाल मिर्च पाउडर ( अगर आप व्रत में लाल मिर्च पाउडर नहीं खाते तो लाल मिर्च पाउडर की जगह पर हरी मिर्च मिला सकते हैं ) धनिया पाउडर और अमचूर पाउडर। 

Step 5- अब मसालों को कद्दू के साथ मिला दें और मसालों को मडियम आंच पर 2-3 मिनट भून लें। 

Step 6- अब मिलाएं एक गिलास पानी। अब कद्दू को अच्छे से मिलाकर तेज आंच पर एक उबाल आने पर पका लें। फिर प्रेशर कुकर का ढक्कन लगाकर मेडियम आंच पर 2 सीटी आने तक पका लें। 

Step 7- 2 सीटी आने तक पकाने के बाद ढक्कन हटा लें और अच्छे से मिला दें। अब अगर कद्दू की सब्जी पानी ज्यादा हो तो तेज आंच पर पानी सूखने तक पका लें। 

Kaddu ki sabji

Step 8- कद्दू की स्पेशल सब्जी आसानी से बनकर तैयार है अब कद्दू की सब्जी एक करची की सहायता से थोड़ा मैस कर लें। कद्दू की सब्जी (kaddu ki sabji) बनकर तैयार है। गैस को बंद कर दें। 

kaddu sabji recipe

इस कद्दू की सब्जी (kaddu ki sabji) के अलावा और भी बहुत सी रेसिपी पोस्ट हमारे ब्लोग्स पर हैं। आप हमारे ब्लोग्स को सब्सक्राइब कर सकते हैं। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ