लौकी के कोफ्ते बनाने का सही तरीका |Lauki Kofta Recipe | Lauki Ke Kofte Recipe In Hindi

लौकी की सब्जी (lauki ki sabji)तो आपने बहुत बार खाई होगी। लौकी से और भी तरह की रेसिपी को तैयार किया जाता है। आज की रेसिपी पोस्ट है लौकी के कोफ्ते रेसिपी । लौकी कोफ्ते की सब्जी खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है। आपको भी ये रेसिपी पसंद आएगी। आइये जानते हैं लौकी के कोफ्ते (lauki ke kofte) कैसे बनाते हैं।

lauki ka kofta

लौकी कोफ्ता (lauki kofta) की सामग्री :

कोफ्ता के लिए

500 ग्राम लौकी

1 कटोरी बेसन

1 हरी मिर्च

1/2 इंच अदरक

1/4 चम्मच अजवाईन

1/4 चम्मच हल्दी पाउडर

1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/2 चम्मच धनिया पाउडर

1/2 चम्मच  नमक

कोफ्ता तलने  के लिए तेल 

कोफ्ता ग्रेवी के लिए

1/2 चम्मच जीरा

1/4 चम्मच हींग

1 चम्मच बेसन 

प्याज का पेस्ट (2 प्याज, 2 हरी मिर्च, 5 लहसुन की कलियाँ  और 1/2 इंच अदरक पेस्ट)

2 टमाटर प्यूरी

1/4 चम्मच हल्दी पाउडर

1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1 चम्मच धनिया पाउडर

1/2 चम्मच गरम मसाला पाउडर

1 चम्मच कसूरी मेथी

नमक स्वादअनुसार

2 बड़े चम्मच खाना पकाने का तेल 

Also Read: 

इस सिंपल तरीके से बनाएं परफेक्ट वेज बिरयानी

गर्मियों के मौसम में बनाएं ये खास दही की सब्जी

लौकी के कोफ्ते (lauki ke kofte) बनाने की विधि :

लौकी के कोफ्ते  (lauki ke kofte) बनाने के लिए सबसे पहले लौकी अच्छे से छील लें। फिर लौकी को साफ पानी से धो लें। अब लौकी को एक कद्दूकस की सहायता से बारीक कद्दूकस कर लें। फिर कद्दूकस की लौकी को निचोड़कर लौकी से सारा पानी हटा लें। 

कद्दूकस की लौकी को एक बड़े आकार के कटोरे में निकाल लें। फिर मिलाएं एक हरी मिर्च ,1/4 चम्मच अजवाइन ,आधा इंच अदरक ,धनिया पत्ती ,1/4 चम्मच हल्दी पाउडर ,1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर ,1/2 चम्मच धनिया पाउडर और एक कटोरी बेसन। 

अब लौकी के साथ सारी सामग्री को अच्छे से मिला दें और एक अच्छा सा कोफ्ते का बैटर तैयार कर लें और 10 मिनट छोड़ दें ताकि बेसन अच्छे से पानी पी लें। लेकिन ध्यान दें अभी हमें नमक नहीं मिलाना हैं। क्योकि जैसे ही नमक डालेंगे लौकी पानी छोड़ना शुरू कर देती है। नमक को हम कोफ्ते (kofte) बनाते समय डालेंगे। 

एक कढ़ाई में तेल को गरम कर लें। फिर एक चम्मच की सहायता से कोफ्ते (kofte) गरम तेल में मिलाएं। लेकिन कोफ्ते तेल में डालने से पहले आधा चम्मच नमक कोफ्ते के बैटर में मिला कर अच्छे से मिक्स कर लें। 

लौकी के कोफ्ते  (lauki ke kofte) को मध्यम से तेज आंच पर सुनहरा होने तक पका लें। फिर लौकी के कोफ्ते  (lauki ke kofte) को एक प्लेट में निकाल लें। 

कढ़ाई में दो बड़े चम्मच तेल को गरम कर लें। फिर मिलाएं 1/4 चम्मच हींग,1/2 चम्मच जीरा ,प्याज का पेस्ट (प्याज के पेस्ट के साथ 5 लहसुन की कलियाँ ,आधा इंच अदरक और 2 हरी मिर्च को पीस लिया है ) प्याज को ढककर 3-4 मिनट मध्यम आंच पर पका लें।  

दो टमाटर की प्यूरी मिलाएं साथ ही मिलाएं दें आधा चम्मच नमक और एक बार अच्छे से मिला दें। फिर टमाटर को ढककर प्याज के साथ 3-4 मिनट पका लें।  

फिर मिलाएं एक चम्मच बेसन ,1/4 चम्मच हल्दी पाउडर ,एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर ,एक चम्मच धनिया पाउडर और 2-3 मिनट मसालों को अच्छे से भून लें। 

फिर मिलाएं आवश्यकता अनुसार पानी और अच्छे से मिलाकर तेज आंच पर एक उबाल आने दें। फिर मिलाएं 1/2 चम्मच गरम मसाला पाउडर और एक मिनट पका लें। 

अब मिलाएं फ्राई किये लौकी के कोफ्ते  (lauki ke kofte) और एक बार मिला दें फिर लौकी के कोफ्ते को ढककर 5-6 मिनट मध्यम आंच पर पका लें। 

अब लौकी के कोफ्ते  (lauki ke kofte) में मिलाएं कसूरी मेथी लेकिन कसूरी मेथी को डालने से पहले तवेपर भून लें फिर दोनों हाथों के बीच रगड़ के मिलाएं। कसूरी मेथी के साथ कोफ्ते की सब्जी को एक मिनट और पका लें। 

लौकी के कोफ्ते  (lauki ke kofte) बनकर तैयार हैं। लौकी के कोफ्ते  (lauki ke kofte) को एक कटोरे में निकाल लें। 

और भी स्वादिष्ट रेसिपी वीडियो देखने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को विजिट कर सकते हैं। https://www.youtube.com/channel/UCfaB025vz4qSrkVGVoA_HbQ/videos


ताजा अपडेट के लिए आप हमसे फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर के माध्यम से जुड़ सकते हैं। और आप अपने कीमती सुझाव मैसेज कर सकते हैं। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ